सिदो कान्हो, फूलों झानो, चांद भैरव की धरा से सुजलाम सुफलाम योजना के शुभारंभ से गर्व की अनुभूति - LiveNow24x7: Latest News, breaking news, 24/7 news,live news

 LiveNow24x7: Latest News, breaking news, 24/7 news,live news

खबरें जो सच बोले

Breaking

Sunday 24 February 2019

सिदो कान्हो, फूलों झानो, चांद भैरव की धरा से सुजलाम सुफलाम योजना के शुभारंभ से गर्व की अनुभूति

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिदो कान्हो, फूलों झानो, चांद भैरव की धरा से सुजलाम सुफलाम योजना के शुभारंभ कर मुझे गर्व की अनुभूति हो रही है। दुमका व खूंटी जिला का चयन पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। राज्य के 5 हजार तालाबों व अन्य जलाशयों का जीर्णोद्धार कार्य टाटा ट्रस्ट के माध्यम से किया जायेगा। राज्य सरकार का MOU टाटा ट्रस्ट के साथ हुआ है। बरसात से पूर्व किसानों के लिए जल प्रबंधन हो सके और अन्नदाता के चेहरे पर मुस्कान आये और वे आत्मनिर्भर बनें। इसके लिए यह प्रयास है। जब भूमि सिंचित होगी तभी किसान समृद्ध बनेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान भाई आप अपने क्षेत्र के तालाबों और जलाशयों के जीर्णोद्धार से संबंधित आवेदन सरकार को दें। इस पर तुरत कार्य होगा। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज आउटडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित सुजलाम सुफलाम योजना के शुभारंभ अवसर पर कहीं.


प्रधानमंत्री ने दिया किसानों को सौगात
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज उत्तरप्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया है। योजना से देश के 12 करोड़ और झारखण्ड के 5 लाख किसानों को योजना का प्रथमचरण में लाभ हुआ। उनके खाते में DBT के जरिये प्रथम चरण के किश्त की 2 हजार रुपये की राशि भेजी गई। अलग अलग चरणों में राज्य के 22 लाख 76 हजार सीमांत और लघु किसान लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत बरसात से पूर्व मई माह में एक साथ पांच एकड़ तक 5 हजार रुपये, अधिकतम 25 हजार रूपये किसानों के खाते में DBT के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत किश्त में राशि नहीं दी जाएगी। इस तरह झारखण्ड के किसान डबल इंजन अर्थात केन्द्र और राज्य सरकार दोनों के द्वारा लाभान्वित होंगे।



पेयजलापूर्ति योजना जल्द धरातल पर नजर आयेगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के आदिवासी और दलित गांव में पेयजलापूर्ति हेतु डीप बोरिंग कर सोलर के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। अप्रैल 2019 से यह कार्य धरातल पर नजर आएगा। हमारा प्रयास है कि गांवों में भी शहरों जैसी सारी सुविधाएं प्राप्त हो, इसके लिए गांव में स्ट्रीट लाइट और सड़क का निर्माण पेभर ब्लॉक से किया जाएगा। इन निर्माण कार्यों को गांव के मुखियागण 14वें वित्त आयोग के पैसे से करेंगे।


इस अवसर पर राज्य की कल्याण मंत्री डॉ श्रीमती लुईस मरांडी, आयुक्त संथाल परगना श्री भगवान दास, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री राजकुमार लकडा, उपायुक्त श्री मुकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश, उप विकास आयुक्त श्री वरूण रंजन तथा जिले के तमाम वरीय अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Sports

Pages