14 साल में 16.50 लाख परिवार को गैस कनेक्शन और पिछले 4 साल में बढ़कर 50 लाख हुआ - LiveNow24x7: Latest News, breaking news, 24/7 news,live news

 LiveNow24x7: Latest News, breaking news, 24/7 news,live news

खबरें जो सच बोले

Breaking

Saturday 23 February 2019

14 साल में 16.50 लाख परिवार को गैस कनेक्शन और पिछले 4 साल में बढ़कर 50 लाख हुआ

================
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास आज खेलगांव रांची में आयोजित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन एवं चूल्हा वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए
=====================
◆ सरकार ने दिया महिलाओं को सम्मान

◆ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की पीड़ा को समझा

◆ 14 साल में 16.50 लाख परिवार को गैस कनेक्शन और पिछले 4 साल में बढ़कर 50 लाख हुआ

रघुवर दास, मुख्यमंत्री
=====================
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि देश की जनता ने वर्ष 2014 में एक गरीब परिवार में जन्मे बेटा श्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत का प्रधानमंत्री बनाया. श्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद केंद्र सरकार की जितनी भी योजनाएं बनी है सभी योजनाएं गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाओं के सर्वांगीण विकास को फोकस करते हुए बनाई गई हैं. केंद्र में श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद ही देश में महिलाओं और बेटियों को सम्मान मिला. देशभर में स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर वितरण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक में खाता खुलवाने का कार्य, प्रधानमंत्री कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम इत्यादि कई महत्वाकांक्षी योजनाएं देशभर में चलाई गई. केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार ने आपसी समन्वय स्थापित कर इन सभी योजनाओं को झारखंड में सफलतापूर्वक लागू करने का कार्य किया गया है. पिछले साढे चार वर्षो में झारखंड विकसित राज्यों की श्रेणी में आकर खड़ा हुआ है. उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने खेलगांव में आयोजित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन एवं चूल्हा वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं.

14 साल में 16.50 लाख और पिछले 4 साल में बढ़कर 50 लाख हुआ
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि देश तभी आगे बढ़ेगा जब महिलाएं सशक्त और समृद्धशाली बनेंगी. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की पीड़ा को समझते हुए पूरे देश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना का संचालन किया. झारखंड सरकार ने केंद्र सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर इस योजना को पूरे राज्य में मिशन मोड पर लागू किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 तक झारखंड के 68 लाख परिवार में से मात्र 16 लाख 50 हजार परिवारों तक ही गैस सिलेंडर उपलब्ध था.वर्तमान समय में राज्य में 50 लाख परिवारों तक गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध है. पिछले साढे चार वर्षों में लगभग 32 लाख परिवारों तक सिलेंडर एवं चूल्हा राज्य सरकार ने उपलब्ध कराने का कार्य किया है. पूरे देश में झारखंड पहला ऐसा राज्य है जहां पर लाभुकों को गैस सिलेंडर के साथ साथ पहली रिफिलिंग एवं चूल्हा नि:शुल्क वितरण किया गया है.

सभी राशनकार्डधारी परिवार की महिला को उज्ज्वला का लाभ
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के संचालन में पूरी पारदर्शिता बरती गई है. महिलाओं को धुआं से मुक्ति दिलाना ही केंद्र एवं राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है. अब राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत वैसे सभी राशन कार्डधारी परिवारों को भी शामिल किया गया है जिनके पास पहले से कोई एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है. इस योजना का लाभ परिवार की महिलाओं के नाम पर ही लिया जा सकेगा. नवंबर 2019 तक राज्यभर में शेष बचे 14 लाख परिवार को गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि योजनाओं का सफलतापूर्वक संचालन हो इसके लिए राज्य 20 सूत्री क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया. तेल कंपनियां, 20 सूत्री समिति के सदस्य, आम जनता और प्रशासन की बेहतर समन्वय का ही प्रतिफल है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना झारखंड में शत-प्रतिशत सफलतापूर्वक लागू किया जा सका है.

14 साल में 18% और 4 साल में 99%
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की गई हैं. महिलाओं की समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा *स्वच्छ भारत मिशन अभियान पूरे राज्य में मिशन मोड में चलाया गया है. वर्ष 2014 तक मात्र 18 फ़ीसदी परिवार तक ही शौचालय उपलब्ध था. महिलाओं को शौच के लिए शाम होने का इंतजार करना पड़ता था. महिलाओं को काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था. महिलाओं की इस पीड़ा को सरकार ने समझा और आज पूरा राज्य 99 फीसदी ओडीएफ को चुका है. वर्तमान समय में राज्य के 99% परिवारों को शौचालय उपलब्ध हो सका है. खुले में शौच मुक्त झारखंड बनाना राज्य सरकार का लक्ष्य था जिसे सरकार ने पूरा कर लिया है. इस लक्ष्य को पूरा करने में जल सहिया बहनें, रानी मिस्त्री, महिला स्वयं सहायता समूह की बहनें शहीद आम जनता की बड़ी भूमिका रही है.

नारी शक्ति को सशक्त एवं समृद्ध करना सरकार की प्राथमिकता
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में नारी शक्ति को सशक्त एवं समृद्ध करना सरकार की प्राथमिकता रही है. *पिछले साढे चार वर्षों में पूरे राज्य में एक लाख से अधिक सखी मंडलों का गठन किया गया है. इन सखी मंडलों में 62 हजार सखी मंडल आदिवासी बहनों ने बनाया है. राज्य सरकार द्वारा इन सखी मंडलों को प्रशिक्षण के साथ साथ बैंकों से समन्वय स्थापित कर लोन उपलब्ध कराया है. महिलाएं पशुपालन, स्कूल ड्रेस, सिलाई कढ़ाई, अंडा उत्पादन इत्यादि विभिन्न छोटे-छोटे रोजगार से जुड़ सकी हैं. महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना सरकार का लक्ष्य रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को मालकिन बना रही है. झारखंड में मात्र 1 रुपए शुल्क के साथ महिलाओं को 50 लाख तक की संपत्ति का रजिस्ट्री कराया जा रहा है. इस योजना का लाभ पूरे राज्य में लगभग एक लाख बाइस हजार से ज्यादा महिलाओं ने अब तक लिया है. उन्होंने कहा कि देश में महिला शक्ति ने ही कुटुंब व्यवस्था को संभाल कर रखा है. समाज में महिलाओं का स्थान सबसे ऊंचा है. परिवार की इस शक्ति को राज्य एवं देश की शक्ति बनानी है.

बेटियों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना है
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को साकार करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह पर रोक लगाना एवं ड्रॉपआउट से निजात पाना है. मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शादी के उम्र तक राज्य सरकार द्वारा 70 हजार की वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी. बच्चियों के पढ़ाई लिखाई के लिए राज्य सरकार ₹40 हजार एवं बेटियों के शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत ₹30 हजार रुपये उपलब्ध करा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत प्रत्येक परिवार के दो बेटियों को इस योजना का पूरा लाभ मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि बेटियों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. राज्य सरकार बेटियों के पढ़ाई लिखाई एवं शादी तक सहारा बनेगी.मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों से अपील किया कि बेटियों को बेटों के अनुरुप पढ़ने का पूरा मौका दें. बेटियां पड़ेंगे तो दो परिवारों में संस्कार आएगा. भगवान ना करे कि कभी परिवार ने विपत्तियां आए परंतु कभी ऐसा होने पर विपत्तियों में पढ़ी-लिखी बेटियां घर संभाल सकेंगी. शिक्षित झारखंड बनने से ही गरीबी भी समाप्त होगी. शिक्षा से ज्ञान समझदारी और रोजगार मिल सकेगा.

वोट बैंक की राजनीति ने देश को नुकसान पहुंचाया
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार गठन के बाद से ही सभी योजनाओं का लाभ सभी वर्गों, समुदायों के लोगों को उपलब्ध कराना प्राथमिकता रही है. वोट बैंक की राजनीति के कारण देश को नुकसान पहुंचा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता को भ्रमित करने वाले लोगों से बचने की जरूरत है. सभी के सहयोग से ही देश सुपर पावर की ओर अग्रसर होगा. अब हमारे देश को पूरी दुनिया एक बड़ी शक्ति के रूप में देखती है. देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कार्यों की सराहना पूरी दुनिया कर रही है.

श्री रघुवर दास के नेतृत्व में राज्य तीव्र गति से विकास
इस अवसर पर कांके विधायक डॉ जीतू चरण राम ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में राज्य तीव्र गति से विकास कर रहा है. झारखंड को डबल इंजन सरकार का पूरा फायदा मिल रहा है. राज्य में महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर सशक्त बनाने का कार्य किया जा रहा है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस एवं राज्य सरकार द्वारा निशुल्क चूल्हा साथ साथ उपलब्ध कराया जा रहा है. एसएचजी के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया है. विधायक डॉ जीतू चरण राम ने महिलाओं से अपील किया कि गैस चूल्हा उपयोग करते समय सावधानियों पर अवश्य ध्यान रखें.

श्री रघुवर दास ने राज्य में विकास की लंबी रेखा खींची
इस अवसर पर राज्य 20 सूत्री क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री राकेश प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में 20 सूत्री क्रियान्वयन समिति प्रतिबद्धता के साथ राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य कर रही है. यह सरकार गरीबों की सरकार है. सरकार ने जो संकल्प लिया था कि गरीबों के अच्छे दिन आएंगे उसे पूरा करने का कार्य किया है. राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए कई महत्व कांची योजनाओं का संचालन किया गया है. राज्य में महिलाओं को सम्मान मिला है. झारखंड की महिलाओं को अब धुआं से मुक्ति मिली है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पिछले 4 वर्षों में लगभग 32 लाख से भी ज्यादा परिवारों को गैस कनेक्शन एवं चूल्हा उपलब्ध कराया गया है. देश में झारखंड विकसित राज्यों की श्रेणी में गिना जा रहा है. वर्तमान सरकार के गठन के बाद से ही विकास की गति तीव्र हुई है. मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने राज्य में विकास की लंबी रेखा खींची है.

इस अवसर पर खाद्य आपूर्ति सचिव श्री अमिताभ कौशल ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी पर प्रकाश डाला.

लाभुकों ने साझा किया अपना अनुभव
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने सांकेतिक रूप से पांच महिला लाभुकों के बीच एलपीजी गैस सिलेंडर एवं चूल्हा का वितरण किया. पहले से उज्जवला योजना का लाभ ली हुई दो महिला लाभुकों ने उज्जवला योजना के तहत लाभ लेने से पहले की स्थिति एवं लाभ मिलने के बाद की स्थिति की जानकारी मुख्यमंत्री के समक्ष सभी लोगों के बीच साझा किया.

इस अवसर पर सांसद रांची श्री राम टहल चौधरी, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री कमाल खान, उपायुक्त रांची श्री राय महिमापत रे, विभिन्न वाइल कंपनियों के प्रतिनिधि, सभी स्तर के 20 सूत्री समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यगण सहित बड़ी संख्या में लाभुक एवं अन्य उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment

Sports

Pages