राहुल जी! शिकंजी बेचने वाले ने नहीं की थी कोका कोला की शुरुआत, ये है असली कहानी - LiveNow24x7: Latest News, breaking news, 24/7 news,live news

 LiveNow24x7: Latest News, breaking news, 24/7 news,live news

खबरें जो सच बोले

Breaking

Monday 11 June 2018

राहुल जी! शिकंजी बेचने वाले ने नहीं की थी कोका कोला की शुरुआत, ये है असली कहानी


जनता के बीच लुभावने भाषणों का कोई फैक्ट चेक नहीं होता. यही वजह है कि बड़े-बड़े नेता भी बिना सोचे-जांचे कुछ भी बोल देते हैं. उन्हें यह डर नहीं होता कि इस तरह के झूठ से जनता के बीच उनकी क्या छवि बनेगी. अपने भाषणों की वजह से पहले भी कई बार ट्रोल होने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एकबार फिर यह गलती दोहरा दी है.
दिल्ली में OBC सम्मेलन में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर वार करते हुए कहा कि क्या आप जानते हैं कि कोका कोला किसने शुरू किया था. उन्होंने पूरे भरोसे से कहा, 'कोका कोला की कंपनी चलाने वाला अमेरिका में शिकंजी बेचता था. पानी में चीनी मिलाता था और बेचता था.'
Congress President Rahul Gandhi talks about origins of the Coca-Cola & McDonald's company, says, "Coca-Cola company ko shuru karne wala ek shikanji bechne wala vyakti tha..."
ऐसे कई मौके आए होंगे जब राहुल गांधी ने कोका कोला पिया होगा. क्या वाकई उन्हें यह लगता है कि कोका कोला कंपनी की शुरुआत किसी शिकंजी बेचने वाले ने की थी. अगर आपको भी ये लगता है तो यह बिल्कुल गलत है.
ऐसे हुई थी कोका कोला कंपनी की शुरुआत
साल 1886 में जब अमेरिका में स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी बनाई जा रही थी उसी वक्त अमेरिका में कुछ और भी चल रहा था. अटलांटा के फार्मसिस्ट जॉन पेम्बर्टन कुछ ऐसा बना रहे थे जो भविष्य में अमेरिका की पहचान बनने वाली थी.
एक दोपहर पेम्बर्टन ने अपने घर पर कैरेमल रंग का खुशबुदार पेय बनाया. यह तैयार होने के बाद वे इसे जैकब फार्मेसी ले गए जो उनके घर से कुछ ही दूर था. वहां उन्होंने इस मिक्स में कार्बोनेटेड वाटर मिलाया और ग्राहकों को टेस्ट करने के लिए दिया. इसका टेस्ट ग्राहकों के लिए बिल्कुल अलग था. ग्राहकों की दिलचस्पी देखकर जैकब फार्मेसी ने इसे 5 सेंट्स यानी करीब 3 पैसे में एक ग्लास बेचना शुरू किया. पेम्बर्टन के बहीखाता का हिसाब रखने वाले फ्रैंक रॉबिन्सन ने इस पेय का नाम कोका-कोला दिया था.
कोका कोला शुरू होने के अगले तीन साल में 1888-1891 के बीच अटलांटा के कारोबारी असा ग्रिग्स सैंडलर (Asa Griggs Candler) ने 2,300 डॉलर में पूरे कोका कोला बिजनेस का राइट्स खरीद लिया. इसके बाद सैंडलर कोका कोला के पहले प्रेसिडेंट बने और इस ब्रांड को ऊंचाई तक ले गए. कोका कोला बनने के 100 साल बाद कंपनी 10 अरब गैलन से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक बेच रही है.

कोका कोला ने अपना पहला विज्ञापन अटलांटा जर्नल में दिया था. इस विज्ञापन में कंपनी प्यासे नागरिकों को नए लोकप्रिय सोडा ड्रिंक से प्यास बुझाने के लिए बुलाया था. पहले साल में कंपनी हर दिन औसतन 9 ड्रिंक बेच पाती थी. लेकिन 100 साल बाद यह कंपनी दुनिया भर में हर दिन 1.9 अरब ड्रिंक बेचती है.

No comments:

Post a Comment

Sports

Pages